Sunday, February 13, 2011

13 फरवरी ‘क्लीन योर कंप्यूटर डे’ पर विशेष


कंप्यूटर हमारी जीवनशैली का अभिन्न अंग होने का साथ कई बीमारियों का घर भी है.
रास्ते में भी अपनी गाड़ियों और मेट्रो में बैठे हुए आप लैपटॉप पर काम करते रहते हैं. लेकिन, आपने क्या अपने कंप्यूटर के की बोर्ड की हालत पर ध्यान दिया है? नहीं . लेकिन कंप्यूटर पर काम करते वक्त आप उन्हीं हाथों से खाने का सामान उठा कर खा जरूर लेते हैं. अगर ऐसा करते हैं तो मत करिए. यह आपको बीमार बना सकता है.
कैलिफोर्निया विविद्यालय की हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक हमारे घरों और दफ्तरों में इस्तेमाल होने वाले कंप्यूटर के की बोर्ड टॉयलेट सीट जितने गंदे होते हैं. उसमें उन तमाम बीमारियों के कीटाणु होते हैं जो टॉयलेट सीट में होते हैं.
शोधकर्ताओं का कहना है कि जिस तरह आप टायलेट सीट को छूने के बाद उन्हीं हाथों से खाना नहीं खा सकते वैसे ही कभी भी कंप्यूटर पर काम करने के बाद बिना हाथ धोए खाना न खाएं. वरना आप तमाम बीमारियों को दावत देंगे.
इंटरनल मेडिसिन विशेषज्ञ डॉक्टर आर पी सिंह का कहना है, ‘‘दफ्तरों के कंप्यूटर पर सभी लोग काम करते हैं. उनके हाथों में जितनी गंदगी होती है वह की बोर्ड पर चिपक जाती है. इसके अलावा उनकी सफाई करने वाले कभी इस बात का ख्याल नहीं रखते कि वे सफाई के लिए कैसा ब्रश या कपड़ा इस्तेमाल कर रहे हैं. ऐसा होने के कारण कंप्यूटर पर तमाम तरह के कीटाणु चिपके रहते हैं.’’
उन्होंने कहा, ‘‘लोगों की कंप्यूटर पर काम करते वक्त खाते रहने की आदत होती है. इस आदत के कारण खाते वक्त खाने का कोई छोटा टुकड़ा भी अगर की बोर्ड में गिर कर फंस जाए तो वह निकल नहीं पाता है. ऐसे में वह वहीं सड़ता रहता है और कीटाणुओं को जन्म देता है.’’
कंप्यूटर की सफाई के बारे में स्वीडन के विविद्यालय क्रिंस्टन के शोध के मुताबिक कंप्यूटर पर काम करने के बाद उन्हीं हाथों से खाना खाने या चेहरा साफ करने से पेट और चमड़े की कई बीमारियां होने की पूरी संभावना होती है.
शोध के मुताबिक कंप्यूटर पर काम करने के बाद बगैर हाथ धोए खाना खाने से पेट की परेशानी सबसे ज्यादा होती है. जिसमें पेचिश और पेट में संक्र मण हो जाना सामान्य है. इसके अलावा अगर किसी संक्रामक बीमारी के शिकार व्यक्ति ने आपसे पहले कंप्यूटर इस्तेमाल किया है तो आपको वह बीमारी भी लग सकती है.
विशेषज्ञों की मानें तो कंप्यूटर को हमें बहुत ज्यादा साफ रखना चाहिए. इससे न सिर्फ हम बीमारियों से बचते हैं बल्कि हमारे कंप्यूटर को भी कोई बीमारी नहीं होती है.
कंप्यूटर इंजीनियर ईषान योगी का कहना है, ‘‘धूल और खाने की चीजें कंप्यूटर की दुश्मन होती हैं. मगर लोग इस बात को नहीं समझते. अगर आपके कंप्यूटर के सीपीयू के भीतर धूल घुस जाए तो वह हार्डवेयर को आसानी से खराब कर देता है. उसे जाम कर सकता है और आपको उसे ठीक करवाने जाना पड़ सकता है. इसके अलावा अगर कंप्यूटर पर गलती से भी खाने-पीने का कोई सामान गिर जाए तो वह उसके जीवन को कम करता है.’’
उनका कहना है, ‘‘कंप्यूटर को किसी भी तरह के तरल पदार्थ से साफ नहीं करना चाहिए . यहां तक कि आप उसे घर में टीवी वगैरह साफ करने वाले सामान्य क्लीनर से भी साफ नहीं कर सकते . ऐसे में उस पर अगर पानी, कोल्ड ड्रिंक या चाय गिर जाए तो समझ लिजिए आपका कंप्यूटर तो गया. ’’
यानी आप अपने कंप्यूटर की सफाई दो कारणों से कर सकते हैं. एक अगर आपको अपनी सेहत का ख्याल है. दूसरा अगर आपको अपने कंप्यूटर की सेहत की चिंता है.

No comments: