Thursday, April 16, 2009

हर आठवां प्रत्याशी करोड़पति


हर आठवां प्रत्याशी करोड़पति

15वीं लोकसभा चुनाव के नतीजों का ऊंट किस करवट बैठेगा, यह तो भविष्य के गर्भ में छुपा हुआ है, लेकिन यह शीशे की तरह साफ है कि देश में करोड़पति नेताओं की संख्या तेजी से बढ़ रही है। 16 अप्रैल को होने वाले पहले चरण के चुनाव में डटे लगभग 1700 प्रत्याशियों में से 226 के पास एक करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है। यानी हर आठवां प्रत्याशी करोड़पति है। जब कि 2004 के चुनाव में हर ग्यारहवां उम्मीदवार करोड़पति था। चुनाव सुधारों का अभियान चलाने वाली संस्था एसोसिएशन फार डेमोक्रेटिक रिफार्म्स [एडीआर] ने पहले चरण में उतरे उम्मीदवारों के हलफनामें के विश्लेषण के बाद यह नतीजा निकाला है। एडीआर के अनुसार चुनावों में कामयाबी हासिल करने में धन की भूमिका बढ़ती जा रही है। यह चिंताजनक है। मसलन, दिल्ली में पिछले विधानसभा चुनाव में पांच करोड़ रुपये से ज्यादा की हैसियत वाले 40 उम्मीदवारों ने मैदान में ताल ठोंकी और उनमें से 13 को विजयश्री मिली। जबकि पांच लाख रुपये से कम संपत्ति वाले 200 उम्मीदवारों में से किसी को जीत नसीब नहीं हुई। आंकड़ों के अनुसार सबसे ज्यादा करोड़पति उम्मीदवार आंध्र प्रदेश में हैं। इसके बाद उत्तर प्रदेश का नंबर आता है। जहां तक पार्टियों का सवाल है तो कांग्रेस में सबसे ज्यादा 45 उम्मीदवार एक करोड़ रुपये से ज्यादा की हैसियत रखते हैं। दूसरे नंबर पर है भाजपा, जिसके 30 उम्मीदवार करोड़पति हैं।

बसपा उम्मीद्वार के पास 600 करोड़ की संपत्ति

वेस्ट दिल्ली से बीएसपी उम्मीदवार दीपक भारद्वाज अब तक के सबसे अमीर उम्मीदवार हैं। उनके पास 600 करोड़ रुपये की संपत्ति है। उन्होंने हलफनामे में बताया है कि उनके पास 600 करोड़ रुपये संपत्ति है। दीपक भारद्वाज पश्चिमी दिल्ली से बीएसपी उम्मीदवार हैं। इस साल लोकसभा चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों की अमीरी नए रेकॉर्ड बना रही है। दीपक से पहले गुजरात के सुरेंद्र नगर से चुनावी मैदान में उतरे खीमजी पटादिया अब तक के सबसे रईस प्रत्याशी थे। गुरुवार को उन्होंने नॉमिनेशन भरने के दौरान अपनी संपत्ति का खुलासा किया। 53 साल के पटादिया 514 करोड़ रुपये के मालिक हैं। रईस प्रत्याशियों की रेस में विजयवाड़ा से कांग्रेस उम्मीदवार एल. राजगोपाल अब तीसरे नंबर पर आ गए हैं। उनके पास 299 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी है। मुंबई के बिजनसमन पटादिया ने जो हलफनामा दाखिल किया है, उसके मुताबिक, उनकी प्रॉपर्टी मुख्य रूप से जूलरी और रिअल एस्टेट के बिजनस से कमाई हुई है। उनके पास 255 करोड़ रुपये की चल संपत्ति और 259 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है। पटादिया एक अनजान से संगठन क्रांतिकारी जय हिंद सेना के संस्थापक हैं। पटादिया कॉलिज ड्रॉप आउट रहे हैं। उनका ताल्लुक सुरेंद्र नगर के सानोसारा गांव से है।
कहां कितने करोड़पति
राज्य---करोड़पतियों की संख्या
आंध्र प्रदेश-64 ,उत्तर प्रदेश-35 ,महाराष्ट्र -29,बिहार-23 ,झारखंड-7 छत्तीसगढ़-7 अरुणाचल प्रदेश-4 असम-4 जम्मू-कश्मीर-4 लक्षद्वीप-2 नगालैंड-1
किस पार्टी में कितने कुबेर
पार्टी---करोड़पतियों की संख्या
कांग्रेस-45 भाजपा-30 बसपा-23 निर्दलीय-22



No comments: