Friday, March 27, 2009

जागो हिन्दुस्तान क्या सोच रहा ...



27 मार्च हिंदु नववर्ष पर

जागो हिन्दुस्तान

क्या सोच रहा ...

पाक के अखबार
डेली एक्सप्रेस में
प्रकाशित भारत
का नक्शा क्या
बयां करता है?

शांति दूत माना जाने वाला भारत कितनी भी उदारता पड़ोसी देश के प्रति दिखाए लेकिन इसके बावजूद ऐसा लगता है कि वहां के नेताओं और अधिकारियों के मन में भारत के प्रति जो भाव हैं वह कभी बदल नहीं सकते। यह हम आपको सिर्फ इस आधार पर नहीं बता रहे हैं कि मुंबई हमले के बाद सबूतों के मामले में पाकिस्तान का रवैया भारत के खिलाफ सहयोगात्मक नहीं हैऔर वह लगातार अपने बयानों से पलट रहा है, बल्कि मुंबई में 26 नवंबर को हुए हमलों के ठीक बाद पाकिस्तान से प्रकाशित 16 पेज के एक दैनिक अखबार डेली एक्सप्रेस में भारत क ा एक नक्शा प्रकाशित किया गया है। जिसे एक मुस्लिमों के संगठन तालिबा द्वारा जारी करने की बात उस अखबार में कही गई है। डेली एक्सप्रेस में प्रकाशित हमारे वतन के नक्शे के साथ जो कल्पना की गई है उसे देखकर ऐसा लगता है कि पाकिस्तान के भीतर भारत के खिलाफ कोई गंभीर साजिश चल रही है जिसका प्रचार के लिए वे मीडिया कोमाध्यम बना रहे हैं, भले भी वो इसमें कामयाब ना हों। लेकिन यदि पाक के भीतर चल रहे इन मंसूबों की इसी तरह लगातार अनदेखी की जाती रही तो कहीं ऐसा ना हो कि आने वाले समय मे भारत को इसकी बड़ी कीमत चुकानी पड़ जाए। क्योंकि वर्तमान में पाक में जो हालात अब बने हुए हैं उससे कभी भी कोई भी बड़ी घटना हो जाए तो कोई बड़ी बात नहीं है। अभी हाल ही में हुए श्रीलंका खिलाडिय़ों पर फायरिंग में पाक की तरफ से भारत को इसका जिम्मेदार बता दिया गया था, भले ही बाद में इस बात की सफाई भी पाक द्वारा दी गई कि भारत का इस हमले में कोई हाथ नहीं है।
तालिबा का षणयंत्र
पाकिस्तान के लाहौर से बुधवार तीन दिसंबर 2008 को प्रकाशित उर्दु अखबार डेली एक्सप्रेस की हम बात करें तो 16 पेज के इस अखबार के 8 नंबर पेज की दांईं ओर निचले हिस्से पर दो कालम में भारत के नक्शे की दो अलग-अलग तस्वीरें प्रकाशित की गई हंै। एक तस्वीर 2012 में भारत और दूसरी तस्वीर 2020 में भारत। उन तस्वीरों के नीचे उर्दु भाषा की दो लाईनें भी लिखी हुई हैं। उर्दु जानने वालों के मुताबिक इसमें इस बात का उल्लेख है कि इन वर्षों में भारत के नक्शे में पाक का कौन सा हिस्सा प्रवेश कर जाएगा और उसका नाम क्या होगा साथ ही उस अखबार में यह भी उल्लेख है कि उसे वहां के शिक्षित संगठन तालिबा द्वारा इंटरनेट पर जारी किया गया है। लेकिन यह नहीं बताया गया है कि उनके साइट का पता क्या है जिससे इसपर भी संदेह होता है। इस नक्शे को देखकर यदि भारत ने कोई कदम इसे जारी करने वालों के खिलाफ नहीं उठाया तो यह करोड़ों देशवासियों की भावनाओं पर कुठाराघात होगा। तालिबान जिस तरह पाक के स्वात पर कब्जा कर भारत की ओर निगाहें जमाए हुए है इससे ऐसा लगता है कि आने वाला समय भारत की सुरक्षा के लिए काफी अहम होगा और भारतीय सीमा पर तैनात जवानों से जरा भी चूक हुई तो कोई बड़ी घटना भी हो सकती है जिससे देश की सुरक्षा को भी खतरा हो सकता है।
भारतीयों की भावनाओं से खिलवाड़-
पाकिस्तानी अखबार में प्रकाशित इस नक्शे ने भारत का जैसा स्वरुप दिखाया है वह ना सिर्फ भारत देश का अपमान है बल्कि यहां की सौ करोड़ जनता की मानसिकता को प्रभावित करने वाला भी है। यह भी गौरतलब है जब भारत और पाकिस्तान के बीच हालात ठीक नहीं हैं मुंबई हमलों को लेकर दोनो देशों के नेताओं के बीच परस्पर विरोधी बयान जारी किए जा रहे हैं ऐसे समय में पाकिस्तान की किसी संगठन द्वारा इस तरह का प्रचार-प्रसार करना किस बात की तरफ ईशारा करते हैं यह आम भारतीयों को बताने की जरुरत नहीं है। सूत्रों की मानें तो डेली एक्सप्रेस पाकिस्तान की एक नामी अखबार है जिसकी घुसपैठ पाकिस्तान की राजधानी के हर खासो आम के बीच है। मुंबई में हुए हमले के ठीक सातवें दिन इस नक्शे को प्रकाशित करना भारत की अस्मिता को ठेस पहुंचाने वाला है। यदि ऐसी गंदी मानसिकता का भारत के द्वारा विरोध नहीं किया गया और भारत के नक्शे के साथ खिलवाड़ करने वालों के खिलाफ कार्रवाई नहीं कर उसे नजरअंदाज किया गया तो यह हम भारतीयों के लिए गहन चिंता का सबब होगा।
ताकि हर भारतीय खड़ा हो देश की खातिर
इसेे लेख को प्रकाशित करने का एकमात्र उद्देश्य यह है कि पड़ोसी देश में रहने वाले लोगों के दिमाग में हमारे प्रति किस तरह की सोच काम कर रही है,और हर भारतीय इस तरह की नापाक इरादों वाले चाहे वो कोई देश हो या कोई भी व्यक्ति उसके विरोध में कभी भी खड़ा हो जाए और अपने देश की आन बान और शान की रक्षा के लिए हमेशा तैयार रहे। प्रत्येक भारतीयों को आज विदेशी संस्कृति का विरोध करने से पहले देश के अंदर घुसपैठ कर रही ऐसी शातिर ताकतों से निपटने के लिए तैयार रहना होगा जिससे पूरे देश को खतरा है। मुंबई, दिल्ली, कलकत्ता, और दुसरे बड़े महानगरों में विस्फोटों के माध्यम से जो खौफ आंतकवादी पैदा कर रहे हैं उन पर लगाम लगाने के लिए देश की सुरक्षा एजेंसियों को ही नहीं बल्कि देश के हर नागरिक को तैयार रहना होगा।

















\













































No comments: